Helth & tips, &; Technology tips: देखें, वर्ल्ड कप बाद टीम इंडिया का रिपोर्टकार्ड

Friday, July 10, 2020

देखें, वर्ल्ड कप बाद टीम इंडिया का रिपोर्टकार्ड

10 जुलाई, 2019 (दरअसल मैच 9 को ही था, लेकिन बारिश की वजह से अगले दिन पूरा हो सका) का दिन और भारत की वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में कभी न भूला पाने वाली वह हार... इस मैच को एक वर्ष हो गया है। लेकिन आज भी उसकी बात होती है तो क्रिकेट फैन्स की चोट हरी कर जाती है।

पलभर में दिल ऐसे कचोटता है मानो टीम इंडिया आज फिर न्यूजीलैंड से हार गई हो। लिमिटेड ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा उसे सबसे बड़ी हार बता चुके हैं तो ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने ट्विटर पर एक वर्ष पूरे होने पर अपने दर्द का इजहार किया।

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से 18 रनों की हार के बाद भारत का वनडे वर्ल्ड कप-2019 जीतने का सपना चकनाचूर हो गया था और उसके दिग्गज खिलाड़ियों की खूब आलोचनाएं हुईं। पूर्व कप्तान एमएस धोनी उसके बाद से ही क्रिकेट से दूर हैं।

खैर, अब जब उस हार को एक वर्ष हो गए हैं तो पिछले 12 महीनों में किए गए टीम इंडिया के प्रदर्शन की समीक्षा तो बनती ही है। बता दें बीते 100 से अधिक दिनों से टीम इंडिया कोरोना वायरस की वजह से कोई मैच नहीं खेल सकी है और खिलाड़ी पूरी तरह से आउटडोर अभ्यास की छूट मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

देखा जाए तो भारतीय टीम ने उस मैच के बाद से अब तक यानी 12 महीनों में कुल 12 वनडे मैच खेले हैं। इस दौरान उसने 50% यानी 6 मुकाबलों में जीत हासिल की, जबकि 5 मैच हारी। एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका। इन 12 में से अंतिम 3 मुकाबलों में टीम इंडिया न्यूजीलैंड से ही हारी। ये तीनों मैच न्यूजीलैंड की मेजबानी में खेले गए थे।

दूसरी ओर, अगर टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो टीम इंडिया का प्रदर्शन दमदार रहा है। उसने कुल 9 मैच खेले, जबकि 7 में जीत हासिल की और दो में हार मिली। उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 (वेस्टइंडीज की मेजबानी में), साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 और बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैच जीते। ये सभी जीत लगातार रही। आखिरी के दो टेस्ट में उसे न्यूजीलैंड से पराजय झेलनी पड़ी। ये दोनों मैच कीवी टीम की मेजबानी में हुए थे।

फटाफट क्रिकेट यानी टी-20 की बात करें तो भारत ने कुल 19 मुकाबले खेले। इस दौरान उसने 15 में जीत हासिल की, जबकि 3 में उसे हार मिली। इसमें दो टाई मैच (न्यूजीलैंड में उसी के खिलाफ) भी शामिल हैं, जो सुपर ओवर तक गए थे और भारत ने रोमांचक अंदाज में जीत हासिल की थी। अन्य एक मैच का परिणाम नहीं निकला।



from Sports News in Hindi: Latest Hindi News on Cricket, Football, Tennis, Hockey & more | Navbharat Times https://ift.tt/3gOOq6M

Labels: , , ,

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home